आखिर क्यों लगा यूपी के कोआपरेटिव बैंकों पर जुर्माना

0
370

लखनऊ के एचसीबीएल कोआपरेटिव बैंक सहित 4बैंकों पर जुर्माना…… भारतीय रिज़र्व बैंक ने उत्तर प्रदेश की राजधानी में स्थित एचसीबीएल कोआपरेटिव बैंक को नियामकीय दिशा निर्देशों की अवहेलना करने में फिर दंडित किया है। रिजर्व बैंक ने 11लाख रुपए का जुर्माना ठोंका है। रिजर्व बैंक ने इसके अलावा अन्य राज्यों के भी तीन सहकारी बैंकों को दंडित किया है। चार बैंकों पर कुल बीस लाख रुपए का जुर्माना ठोंका गया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक से जुटाई गई जानकारी के अनुसार नियामकीय दिशा निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने के दोषी पाए गए चार सहकारी बैंकों को आर्थिक दंड दिया गया है। इनमें सबसे ज्यादा जुर्माना लखनऊ, गोमती नगर के विराजखंड में स्थित मुख्यालय से विभिन्न जिलों में शाखाओं का संचालन करने वाले एचसीबीएल कोआपरेटिव बैंक पर सबसे ज्यादा ११ लाख रुपए का जुर्माना ठोंका है क्योंकि यह बैंक नियामक के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने में पहले भी दंडित किया गया था।

एचसीबीएल कोआपरेटिव बैंक लखनऊ में अलीगंज, सहारा हास्पिटल, आलमबाग, नादानमहल रोड के साथ -साथ रायबरेली, बाराबंकी और उन्नाव में अपनी शाखाओं का संचालन करता है। रिजर्व बैंक ने नियमों का उल्लंघन करने वाले जम्मू के दि सिटिजन्स कोआपरेटिव बैंक पर 6 लाख रुपए का जुर्माना ठोंका है। जबकि मुंबई में स्थित स्टेट ट्रांसपोर्ट कोआपरेटिव बैंक पर 2 लाख रुपए और कोल्हापुर के श्री वरणा सहकारी बैंक पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

प्रणतेश बाजपेयी