मालामाल करने आ रहा आईपीओ जेएसडब्ल्यू इंफ्रा

0
481

अच्छे रिटर्न वालाआईपीओ जेएसडब्ल्यू इंफ्रा आ गया….. जाने माने प्रतिष्ठित उद्योगपति सज्जन जिंदल की सोलह साल पुरानी जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड अपनी विभिन्न परियोजनाओं के लिए निवेशकों से पूंजी एकत्र करने की सभी तैयारियां पूरी कर चुकी है। बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड की गुडविल वाली जेएसडब्ल्यू इंफ्रा दो रुपए फेस वैल्यू वाला शेयर 113-119 रुपए के मूल्य पर निवेशकों को एलाट करेगी, आईपीओ 25-27 सितंबर तक खुला रहेगा।

निवेशक 14994 रुपए के भुगतान के साथ 126 शेयरों के लिए एप्लिकेशन लगा सकेंगे। लम्बी अवधि के लिहाज से निवेशकों के लिए इसमें पूंजी लगाना फायदेमंद साबित होगा। जेएसडब्ल्यू इंफ्रा का आईपीओ बड़े साइज़ यानी 2800 करोड़ रुपए का है जिसमें एप्लाई करने पर निवेशकों को खाली हाथ निराश नहीं होना पड़ेगा, शेयर एलाट होंगे। कंपनी कुल 23.52 करोड़ से अधिक शेयर एलाट करेगी। प्रमोटर कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई दोनों पर लिस्ट कराएंगे। लिस्टिंग 6 अक्टूबर को कराई जाएगी।

जेएसडब्ल्यू इंफ्रा के बैकग्राउंड का जायजा लेते हैं। बंदरगाहों को संचालित करने वाली (पोर्ट कनसेशंन्स) यह देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। यह देश के पूर्वी और पश्चिमी समुद्री तटों पर नौ पोर्ट कनसेशंन्स संचालित कर रही जिनमें जहाजों से सालाना कुल 16 करोड़ टन सामान लादने-उतारने की क्षमता है। जेएसडब्ल्यू एलएनजी, एलपीजी से लेकर स्टील, शीरा, खाद्यतेल, चीनी और कोयला आदि सभी तरह (गैस, लिक्विड, ड्राई, बल्क, ब्रेकबल्क आदि) के मालों की हैंडलिंग करती है, भंडारण और लाजिस्टिक्स सेवाएं भी उपलब्ध कराती है।

बांद्रा – कुर्ला काम्प्लेक्स, मुंबई में मुख्यालय वाली जेएसडब्ल्यू इंफ्रा अपनी कार्गो हैंडलिंग क्षमता को 16 करोड़ टन से बढ़ाकर अगले दो वर्षों में 23.8 करोड़ टन करने की तैयारी में है। सज्जन जिंदल और इनके पारिवारिक ट्रस्ट ने जेएसडब्ल्यू इंफ्रा को स्थापित किया था। अभी इस कंपनी की 96.42 प्रतिशत शेयर पूंजी जिंदल और फेमिली ट्रस्ट के पास है,आईपीओ के बाद यह घट जाएगी।

जेएसडब्ल्यू इंफ्रा ने 20-21 में 1678 करोड़ रुपए की आय पर 284 करोड़ रुपए का करबाद लाभ अर्जित किया था, 21-22 में आय 2378 करोड़ रुपए, लाभ 330 करोड़ रुपए की तुलना में 22-23 में 3372 करोड़ की आय पर 749 करोड़ रुपए का लाभ हुआ। कंपनी पर मौजूदा में 4224 करोड़ रुपए का कर्ज है।

प्रणतेश बाजपेयी