फूलों की महक और बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा प्रयागराज

0
33

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सड़कों पर इन दिनों पवित्र श्रावण माह पर कावंड़ियों का रेला देखते ही बन रहा है। डीजे की धुन पर कावंड़ियां भोले बाबा को खुश करने के लिए अपनी ही धुन में नजर आ रहे हैं। ऐसे में प्रदेश की योगी सरकार की ओर से उनके स्वागत के लिए खास तैयारियां की गईं हैं। इन दिनों सबसे ज्यादा भीड़ संगम नगरी प्रयागराज में उमड़ रही है। इसे ध्यान में रखते हुए रविवार और सोमवार को सरकार की ओर से कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा की व्यवस्था की गई है। रविवार को यहां कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा की गई तो बुलडोजर बाबा के नारे लगाने लगे, जो उनके उत्साह को बयां कर रहे थे।

रविवार और सोमवार हो रही पुष्पवर्षा : 1 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार है। ऐसे में कांवड़ियों की भीड़ प्रयागराज में बढ़ गई है। इसे देखते हुए योगी सरकार की ओर से उनके स्वागत के लिए रविवार और सोमवार को हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की व्यवस्था की गई है। रविवार को कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा की गई। सोमवार को दोबारा पुष्प वर्षा की जाएगी। इसके लिए शनिवार को ही लखनऊ से हेलीकाॅप्टर यहां पहुंच गया था। विभिन्न मार्गों और घाटों पर पुष्प वर्षा के लिए स्थानीय स्तर पर गुलाब के फूलों की व्यवस्था की गई है।

हर रविवार और सोमवार होगी वर्षा : हेलीकाॅप्टर से दशाश्वमेध घाट, संगम के कई घाटों, कांवड़ यात्रा मार्गों पर फूलों की वर्षा की जा रही है। योगी सरकार की ओर से झूंसी, अंदावा, सैदाबाद, हंडिया, बरौत, भदोही के गोपीगंज तक कांवडिय़ों पर फूल बरसाए जा रहे हैं। सोमवार को भी इसी समय पर फूलों की वर्षा होगी। इसके बाद हेलीकाॅप्टर लखनऊ वापस चला जाएगा। फिर अगले रविवार और सोमवार को पुष्प वर्षा के लिए शनिवार शाम हेलीकाॅप्टर प्रयागराज पुलिस लाइन में आ जाएगा।

हाईवे के एक लेन को किया सुरक्षित : मालूम हो कि कोविड-19 के चलते पिछले दो वर्षों से कांवड़ यात्रा नहीं निकाली जा सकी थी। इस वर्ष बड़ी ही आस्था के साथ कांवड़ यात्रा निकाली जा रही है। डीजे की धुन पर कांवड़ियों में उत्साह देखते ही बन रहा है। सरकार की ओर से प्रयागराज में कांवड़ यात्रा को लेकर जबरदस्त प्रबंध किए गए हैं। दारागंज में दशाश्वमेध घाट, संगम के विभिन्न घाटों पर कांवड़ियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही प्रयागराज से वाराणसी तक हाईवे के एक लेन को कांवड़ियों के लिए सुरक्षित कर दिया गया है। इस लेन पर एक भी वाहन नहीं चल रहे हैं। हेलीकॉप्टर से जब शिव भक्तों पर पुष्प वर्षा की गई तो भक्त बाबा बुलडोजर के नारों के साथ झूम उठे। कांवड़ियों ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ हम लोगों के बारे में इतना सोचते हैं। भगवान भोलेनाथ से यह विनती है कि इसी तरह से 5 साल का कार्यकाल पूरा करें और आगे भी जीत कर हम सब पर पुष्प वर्षा करते रहें।

जिस तरह से हमारे ऊपर पुष्प वर्षा हुई है हम उससे काफी खुश हैं। हमारे साथ बुलडोजर बाबा हैं ऐसे ही रहें ताकि प्रदेश का विकास होता रहे। हम काफी खुश हैं कि मुख्यमंत्री हमारे बारे में इतना सोचते हैं। आदिती वर्मा, कांवड़ियां

हम लोग जाने वाले थे, लेकिन जैसे ही हमें पुष्प वर्षा की जानकारी हुई हम रुक गये। हमारे छोटे-छोटे बच्चे भी कांवड़ लेकर आए हैं उन पर पुष्प वर्षा हुई तो मन प्रसन्न हो गया। हम तो बस यही कहेंगे बुलडोजर बाबा जिंदाबाद जिंदाबाद।बबीता केसरवानी, कांवड़ियां