ड्रोन, लेजर लाइट शो के जरिए दिखाई गई आजादी की लड़ाई

0
980

लखनऊ। देशभक्ति के गीत… तालियों की गूंज…सर्द हवाओं के बीच देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत दर्शक… वीर सपूतों की अमर गाथा…यह नजारा था भारत की आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो का। लखनऊ में 1857 की प्रथम क्रांति की साक्षी बनी रेसीडेंसी में ड्रोन का मेगा शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत काकोरी के बाद जब राजधानी लखनऊ में इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ तो देशभक्ति के भाव से ओतप्रोत दर्शक एकटक आसमान की ओर निहारते रहे।

कार्यक्रम में आजादी से जुड़े नायकों और आजादी में उत्तर प्रदेश के योगदान को ड्रोन शो से दिखाया गया। आजादी के अमृत महोत्‍सव के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केन्द्रीय मंत्री मीनाक्षी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पर हम सबको साक्षी बनने का मौका मिला ये सौभाग्य की बात है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना भारत ने बखूबी किया। भारत के बेहतरीन को कोविड प्रबंधन को न सिर्फ विदेशों में देखा गया बल्कि उसको सराहा भी गया।

उन्होंने कहा कि मुफ्त टीकाकरण, मुफ्त टेस्ट, हर गरीब को मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली देने का संकल्प तेजी से पूरा हो रहा है। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने स्वर्णिम योजनाओं को लागू किया जिसके तहत आज केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं से हर गरीब को घर बिजली राशन हर खेत को पानी और युवा को रोजगार मिल रहा है। एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प लेकर कश्मीर से धारा 370 हटाने का कार्य पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में हुआ। काशी में विश्वनाथ धाम में पीएम ने एक ओर शिव की पूजा दूसरी ओर श्रमिक की पूजा की। यही नया भारत है और श्रेष्ठ भारत भी। आजादी का अमृत महोत्सव नए भारत के नए यूपी को जोड़ने का संकल्प प्रदान कर रहा है।

ड्रोन, लेजर लाइट शो के जरिए दिखाई गई आजादी की लड़ाई : इस शो की थीम प्रथम भारतीय स्वाधीनता संग्राम सन 1857 से लेकर सन 1947 तक की गाथा रही। इसमें आसमान में एक साथ 500 ड्रोन के माध्यम से संगीत, लेजर लाइट तथा रंग बिरंगी कलाबाजियों को प्रस्तुत किया गया। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, अशफाक उल्लाह खान, रामप्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, चौरी चौरा शताब्दी के 100 वर्ष समेत देश को आज़ाद कराने में बलिदान देने वाले भारत मां के सपूतों की गाथा से पूरा आसमान उस समय रोशन हो उठा जब देश में अब तक का सबसे बड़े ड्रोन की प्रस्तुति हुई। लोगों ने क्रांति और बलिदान की अमर गाथा को जीवंत होते देखा तो पूरा ग्राउंड देशभक्ति के गीतों और भारत माता की जय जैसे उदघोषों से गूंजता रहा।

देश के सपूतों को किया गया नमन : ड्रोन शो के जरिए जब वीर सपूतों की अमर गाथा को उकेरा गया तो दर्शक इन अनमोल पलों को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित इस शो में रूस के 500 ड्रोन का समंवय को दर्शक एकटक देखते रह गए। इस कार्यक्रम के दौरान लाइट एन्ड साउंड शो का भी आयोजन किया गया। ड्रोन शो के लिए रुस से 500 ड्रोन मंगाए गए थे। इससे पहले 2020 में मुम्बई में 250 और प्रदेश में प्रयागराज कुम्भ में सौ ड्रोन का प्रदर्शन किया जा चुका है।