रोशनी जो आपका मूड बदल दे

0
1356

लाइफ कलर्स से लबरेज हो तो फिर क्या बात है…? कलरफुल लाइफ स्टाइल हो तो फिर क्या कहने… देखने वाले बस देखते ही रह जायें। व्यक्तित्व विकास की बात हो तो केवल फैशनेबल कपड़ों तक ही सीमित नहीं रहा जा सकता। लाइफ में लाइट्स का टच आ जाये तो इमोशंस ब्यूटी को आैर भी अधिक बढ़ा देते हैं। देश-दुनिया की लाइट्स रेसेज पर गौर करें तो पायेंगे कि लाइट्स के शेड्स न केवल आकर्षक होते हैं बल्कि लुभाते भी खूब हैं।

अब आप खुद ही देखिये शादी विवाह या अन्य मांगलिक उत्सव-पर्व पर चकाचौंध रोशनी के इंतजाम होते हैं। बस लाइट्स के शेड्स कलर्सफुल हो जाते हैं तो सजावट व आगंतुकों के अंदाज ही अलग दिखते हैं। लाइट शेड्स से शायद ही कोई क्षेत्र छूटा हो क्योंकि लाइट्स के शेड्स स्थान की निर्जीवता में जीवंतता डाल देते हैं। लाइफ स्टाइल की बात करें तो घर-घरौंदा या आशियाना हो या फिर आपका वर्किंग प्वाइंट हो…. लाइट्स के शेड्स ऐसे होने चाहिये, जो आपका मूड दिलचस्प बना दें। यह कहा जाये कि आपका मूड बदल दे तो शायद कोई अतिश्योक्ति न होगी।

एक जमाना था, बल्ब हो ट्यूबलाइट दूधिया या सामान्य रोशनी देने वाली ही होती थी लेकिन आज यह सब मायने बदल चुके हैं। लाइट्स की दुनिया में अनके करिश्माई अविष्कार हुये तो वहीं लाइट्स ने लालित्य व सौन्दर्य में चार चांद भी लगाये। बात चाहे लाल, हरा, पीला व सुनहरा रंग से परिवेश को सौन्दर्य को लबरेज करने की हो फिर बैंगनी व डार्क कलर्स वाली लाइट्स की हो, सभी लाइट्स का अपना एक अलग व विशेष महत्व होता है। विशेषज्ञों की मानें तो लाल रंग जोशीला होता है तो वहीं हरा व श्वेत मन-मस्तिष्क को शांति व शीतलता देता है।

रोशनी से जीवन रोशन होता है। मन के अनुकूल रोशनी होने से खराब मूड़ भी प्रफुल्लित हो उठता है। अब आप देखेंगे कि ज्वैलर्स शोरूमस में रोशनी के बेहतर व विशिष्ट इंतजाम होते हैं जिससे ज्वैलरी का एक एक बारीक से बारीक कण आपको सौन्दर्ययुक्त दिखे। साफ जाहिर है कि निश्चित रूप से रोशनी से लबरेज शोरूम आपको आकर्षित करते होंगे। मेगाटाउन्स के मेगामॉल्स को देखिये कलर्सफुल लाइटस से चकाचौंध व लबरेज दिखते हैं क्योंकि लाइट्स शेड्स या रोशनी के अंदाज आपको बरबस आकर्षित करेंगे। लिहाजा मॉल्स में आने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी। जर्मन की लाइट कम्पनी लिश्टेरॉयम रोशनी की आधुनिक व्यवस्थाओं पर लम्बे समय से काम कर रही है।

विशेषज्ञों की मानें तो कलर्स लाइट्स के शेड्स से रोगों का इलाज भी संभव है क्योंकि लाइट्स के शेड्स मन के अनुकूल होने पर प्रफुल्लित रखेंगे लिहाजा प्रफुल्लित मन तन को स्वस्थ्य करने में सहायक होगा। देश दुनिया में रोशनी के क्षेत्र में तमाम बदलाव एवं शोध हो रहे हैं। अब आप घर-आशियाना में रोशनी के अनुकूल प्रबंध कर परिवेश को बेहतर बना सकते हैं। बात चाहे बेडरूम की हो या फिर ड्राइंग रूम की हो रोशनी के अलग अंदाज तो दिखने ही चाहिए क्योंकि इससे लाइफ स्टाइल में कहीं न कहीं कुछ चेंज आपको अवश्य दिखेगा। भले ही इसमें कुछ वक्त लग जाये।