चैलेंज, अंतरिक्ष में शूट होने वाली दुनिया की पहली फिल्म

0
152

चैलेंज अंतरिक्ष में शूट होने वाली दुनिया की पहली फिल्म.. अंतरिक्ष विज्ञान में रूस का दबदबा अब पहले से कहीं अधिक हो गया है। रूस की फिल्म इंडस्ट्री अब अंतरिक्ष में भी फिल्म की शूटिंग करेगी। शायद अंतरिक्ष में शूट होने वाली यह पहली फिल्म होगी। अंतरिक्ष में शूट होने वाली इस फिल्म का नाम होगा चैलेंज।

पहुंच गई हैं यूलिया : यूलिया पेरेसिल्ड इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंच चुकी हैं। वह कोई वैज्ञानिक नहीं हैं कि शोध करने गई हों.. और टूरिस्ट भी नहीं हैं कि घूमने गई हों।

पहली फिल्म की शूटिंग : यूलिया पेरेसिल्ड एक एक्टर हैं। रूसी फिल्म एक्टर अंतरिक्ष में शूट होने वाली दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंची हैं।

डायरेक्टर भी साथ : पेरसिल्ड ने 5 अक्टूबर दोपहर 1.55 पर रूस के सोयूज एमएस-19 रॉकेट में उड़ान भरी, जिसकी जिम्मेदारी कॉस्मोनॉट एंटन श्कापलेरोव के हाथ में थी। इस रॉकेट में तीसरा व्यक्ति क्लिम शिपेंको हैं, जो इस फिल्म के डायरेक्टर हैं।

किसी चुनौती से कम नहीं है फिल्म : पेरेसिल्ड और क्लिमेंको जिस फिल्म की शूटिंग के लिए स्पेस गए हैं, उसका नाम है- चैलेंज। फिल्म में पेरेसिल्ड एक सर्जन की भूमिका में हैं, जो एक अंतरिक्ष यात्री की सर्जरी के लिए स्पेस पहुंचती है।

ट्रेनिंग भी बेहद लंबी : स्पेस में फिल्म बनाने वाली पहली एक्टर बनने पर 37 साल की पेरेसिल्ड ने जाने से पहले कहा है कि इस रोल के लिए उन्हें खासी ट्रेनिंग करनी पड़ी है, जो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक ही नहीं नैतिक रूप से भी चुनौतीपूर्ण थी।

दुनिया में कायम है रूसी दबदबा : शूटिंग 12 दिन तक चलेगी। जिसके बाद ये दोनों रूसी कलाकार दुनिया-धरती पर लौट आएंगे। रूस का कहना है कि यह अभियान अंतरिक्ष विज्ञान में रूसी दबदबे का प्रतीक भी है।

चली चार महीने तैयारी : पहले कई फिल्में बना चुकीं फिल्म निर्देशक 38 साल की शिपेंको ने इस फिल्म के लिए चार महीने तैयारी की है।

फिल्म में एक्टिंग करेंगे वैज्ञानिक : चूंकि ज्यादा कलाकारों को स्पेस में नहीं ले जाया जा सकता था, इसलिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद वैज्ञानिक ही फिल्म में एक्टिंग भी करेंगे।

बेटी हो गई भावुक : अपनी मां को उड़ान भरते देख पेरेसिल्ड की बेटी आना ने भरे हुए गले से मीडिया से कहा था कि उन्हें अब तक यकीन नहीं हो रहा है कि उनकी मां अंतरिक्ष में जा रही हैं।