दिल की सलामती के लिए करें खाद्य तेल का सही इस्तेमाल

0
145

लखनऊ। दिल के मरीजों की संख्या दुनिया में लगातार बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। नौजवान से लेकर बुजर्ग तक ह्दय रोग से पीड़ित हैं। सवाल यह है कि दिल को कैसे स्वस्थ रखा जाए। आहार विशेषज्ञों का मानना है कि खानपान नियंत्रित करके काफी हद तक ह्दय रोग से बचा जा सकता है।

विश्व ह्दय दिवस 29 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को दिल स्वस्थ रखने के बारे में जागरूक करना है। किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) की वरिष्ठ डायटिशियन मृदुल विभा के मुताबिक दिल को हेल्दी रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है। हृदय को स्वस्थ रखने में सही तेल का इस्तेमाल बेहद आवश्यक है। तेल को ज्यादा गर्म करके खाना नहीं पकाना चाहिए। अधिक गर्म करने पर तेल अपने पौष्टिक गुणों को खो देता है और हानिकारक तत्व उत्पन्न करता है। मोटे तौर पर तेल तभी सेहतमंद होगा जब एक बार उपयोग करने के बाद दोबारा गर्म न किया जाए। इसके अलावा तेल को सूखी व ठंडी जगहों पर स्टोर करें। धूप से दूर रखें। ओवरस्टॉक न करें।

उन्होंने बताया कि दिल को हेल्दी रखने के लिए डाइट में हरी सब्जियों, मौसमी फल व प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा। मोटे अनाज पोषक तत्वों का भंडार हैं। चावल और गेहूं की तुलना में इनमें 3.5 गुना अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। पोषण और स्वास्थ्य की दृष्टि से इसके फायदों के कारण ही इन्हें सुपरफूड भी कहा जाता है। इनका सेवन वजन कम करने, शरीर में उच्च रक्तचाप और अत्यधिक कोलेस्ट्राल को कम करने, हृदय रोग, मधुमेह जैसे रोगों के जोखिम को कम करने के साथ-साथ कब्ज और अपच से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

डायटिशियन मृदुल विभा ने बताया कि हरी सब्जियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। अमरूद, सेब, संतरा जैसे मौसमी फलों को न्यूट्रिएंट का खजाना कहा जाता है। इनमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल और फाइबर शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इन फलों को डाइट में शामिल कर दिल को हेल्दी रख सकते हैं। सब्जियों के साथ ही सलाद का प्रयोग एवं फलों को छिलके समेत खाने से भी शरीर को फाइबर प्राप्त होता है जो हदय संबंधी बीमारियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। फाइबर युक्त या रेशेदार भोजन से खाना अच्छी तरह पच जाता है।

उन्होंने बताया कि ड्राई फ्रूट्स में सबसे अधिक बादाम और अखरोट का सेवन करना चाहिए और अलसी, कद्दू, सूरजमुखी को प्रतिदिन के आहार मे जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन और पोषक तत्व भूरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

• भोजन सही समय और सही मात्रा में लें
• भोजन के साथ व्यायाम बहुत आवश्यक है
• अच्‍छी और पर्याप्‍त नींद स्वस्थ दिल के लिए आवश्‍यक