पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इमरजेंसी में सेना के लिए बनेगा बड़ी ताकत

0
42

सुलतानपुर/लखनऊ। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे यूपी के विकास व प्रगति का एक्सप्रेस वे है। यह नए यूपी के निर्माण का और यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। यह एक्सप्रेस वे आधुनिक होती यूपी का प्रतिबिंब होने के साथ ही उसकी दृढ़ इच्छाशक्ति के संकल्पों का जीता–जागता प्रमाण है। यह यूपी की शान है और यह यूपी का कमाल है। मंगलवार को इन उपमाओं के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी पर उतरे। प्रधानमंत्री ने सुलतानपुर के अरवल कीरी करवत में गाजीपुर से लखनऊ तक 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करते हुए कहा कि तीन वर्ष पहले जब मैंने एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था, तब खुद नहीं सोचा था कि एक दिन उसी एक्सप्रेस वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा, लेकिन योगी सरकार ने इसे सच कर दिखाया। देश का संपूर्ण विकास करने के लिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही जरूरी है। पूर्वी भारत में विकास की इतनी संभावना होने के बावजूद इन क्षेत्रों को विकास का लाभ नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि यूपी में जिस तरह की राजनीति हुई और लंबे समय तक जिनकी सरकारें चलीं, उन्होंने यूपी के संपूर्ण विकास और सर्वांगीण विकास पर ध्यान नहीं दिया। यूपी का यह क्षेत्र तो माफियावाद और यहां के नागरिकों को गरीबी के हवाले कर दिया गया। अब योगी सरकार ने इस क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखनी शुरू की है। उन्होंने कहा कि यह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे केवल सड़क नहीं है, बल्कि यह अपने साथ नौजवानों, बेरोजगारों, किसानों और व्यापारियों के लिए नई संभावनाएं तैयार करेगा।

देश की सुरक्षा का ध्यान रखना भी जरूरी : प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को देश की सुरक्षा के साथ भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि जितनी देश की समृद्धि जरूरी है, उतनी ही देश की सुरक्षा भी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इमरजेंसी के समय हमारी सेना के लिए एक बड़ी ताकत बनेगा। यहां अभी लड़ाकू विमान उतरने वाले हैं। उन्होंने विपक्षी दलों पर चुटकी लेते हुए कहा कि इन विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए भी है, जिन्होंने देश के डिफेंस इंफ्रास्ट्रकचर को नजरअंदाज किया।

पिछली सरकारों ने पूर्वांचल को किस बात की सजा दी: प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने जनता से सीधे सवाल करते हुए कहा कि पूर्वांचल क्षेत्र को गंगा का आशीर्वाद मिला हुआ है लेकिन यहां सात-आठ साल पहले की स्थिति को देखकर लगता है कि पिछली सरकारों ने यहां के लोगों को किस बात की सजा दी है। अखिलेश यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि इनकी सरकार ने हमारी विकास योजनाओं पर कोई काम नहीं किया। यही नहीं उन्हें हमारे साथ खड़े होने में डर लगता था। हम समझ सकते हैं कि यह संकोच क्यों था क्योंकि उनके पास काम के नाम पर कुछ था ही नहीं। उन्होंने विकास को केवल अपने परिवार और अपने क्षेत्र तक ही सीमित रखा।

यूपी में विकास की नई बयार: प्रधानमंत्री ने जनता से सीधे संवाद करते हुए कहा कि यूपी में पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, इसे कौन भूल सकता है। कानून व्यवस्था की क्या हालत थी। यूपी मेडिकल सुविधाओं की स्थिति क्या थी। हालात ऐसे बना दिए गए थे कि सड़कों पर राह नहीं, राहजनी होती थी। अब राहजनी करने वाले जेल में हैं। अब राहजनी नहीं गांव-गांव में राह और सड़क बन रही है। यूपी में हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है। नए मेडिकल कालेज बन रहे हैं, एम्स बन रहे हैं, नए शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ दिन पहले कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। आज पूर्वांचल एक्सप्रेस का उद्घाटन करने का अवसर मिला है। इससे किसान की मदद होगी, व्यापारी के लिए सुविधा होगी। इसका लाभ श्रमिकों और उद्यमियों को भी होगा। इस एक्सप्रेस वे ने निर्माण में हजारों लोगों को रोजगार दिया, अब शुरू होने पर लाखों लोगों को रोजगार देगा। यूपी का डिफेंस कारीडोर भी विकास के अवसर लाने वाला है।

अवधी-भोजपुरी में किया जनता का अभिवादन : जौने धरती पर हनुमान जी कालेनेमि का वध किए रहे, उ धरती के लोगों की हम पांव लागित हैं। 1857 की लड़ाई मां हियां के लोग अग्रेजन का छट्ठी का दूध याद दिवाए दिए रहे। इस धरती के कण कण मां स्वतंत्रा संग्राम के खुश्बू बा। कोइरीपुर के युद्ध भला के भुलाए सकत है। आज इस पावन धरती का पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के सौगात मिलत बा। जइके आप सब बहुत दिन से अगोरत रहिन। आप सबन का बहुत-बहुत बधाई।

योगी सरकार की जमकर तारीफ और अखिलेश को घेरा : ‘यूपी के ओजस्वी, तेजस्वी और कर्मयोगी योगी’ कहकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ को अलंकृत किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद इस तरह का काम यूपी में पहली बार हो रहा है। आज डबल इंजन की सरकार यूपी के लोगों को अपना मानकर काम कर रही है। यूपी सरकार ने जिस तरह कोरोना वैक्सीन लगवाने का काम किया है वह प्रशंसनीय है। यूपी 14 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाकर देश ही नहीं, दुनिया में अग्रणी है। अखिलेश यादव पर हमला करते हुए कहा कि यूपी के लोगों ने वैक्सीन पर किसी भी राजनीति को हावी नहीं होने दिया। हम जानते हैं कि यहां की जनता सबकुछ समझती है और आगे भी उनके मंसूबों को भी परास्त करेगी। यूपी सरकार ने दो साल में 30 लाख ग्रामीण परिवारों के यह स्वच्छ जल पहुंचा दिया है।