ललितपुर की कचनौंदा बांध परियोजना अक्‍टूबर में होगी पूरी

0
73

लखनऊ। जल जीवन मिशन के तहत उत्‍तर प्रदेश सरकार जमीनी स्‍तर पर तेजी से काम कर रही है। भूगर्भ जल को संजोने के लिए जहां गांव गांव में तेजी से तलाबों का जीणोद्धार और निर्माण किया जा रहा है वहीं योगी सरकार प्रदेश में तेजी से नए कूप, नए बांधों का निर्माण करा रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को बुंदेलखंड का दौरा किया।

उन्‍होंने आला अधिकारियों को जलजीवन मिशन की परियोजनाओं को समय से पूरा करने के आदेश दिए है। उन्‍होंने जनपद ललितपुर की 174.97 करोड़ की लागत वाले कचनौंदा बांध परियोजना का निरीक्षण किया। उन्‍होंने अधिकारियों को जलजीवन मिशन की परियोजनाओं को समय से पूरा करने के निदेर्श दिए। सीएम योगी इस परियोजना की समयबद्धता को लेकर सख्‍त दिखे।

ललितपुर की 174.97 करोड़ की लागत वाले इस कचनौंदा बांध परियोजना से 1,45,324 जनसंख्‍या को सीधा लाभ मिलेगा। इसमें 25,504 गृह संयोजनों की संख्‍या है। ये परियोजना साल 2022 अक्‍टूबर तक पूरी होनी है। इस बांध की प्रस्‍तावित पाइपलाइन की लंबाई 564 किमी है। जिसमें 62 राजस्‍व ग्राम को लाभ मिलेगा। ललितपुर जल जीवन मिशन निर्माणाधीन परियोजना का सीएम योगी ने निरीक्षण किया। जिसके बाद उन्‍होंने पुलिस लाइन पहुंच कर जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्‍होंने अधिकारियों के साथ जनपद में हुए विकास कार्यो को लेकर समीक्षा बैठक भी की। सीएम ने झांसी के गुलारा, बचौली व तिलैठा गर्वेमेंट वाटर सप्‍लाई स्‍कीम का भी जायजा लिया। इस प्रोजेक्‍ट के तहत 114 गांवों को सीधा लाभ मिलेगा। बता दें‍ कि ये प्रोजेक्‍ट जून में पूरा किया जाना है।

सीएम योगी ने किए पीताम्बरा पीठ के दर्शन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पीताम्बरा माई के दर्शन किए। मुख्यमंत्री योगी पीताम्बरा पीठ मंदिर पहुंचे जहां पर उन्होंने पीताम्बरा माई की पूजा अर्चना की। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने वनखंडेश्वर महादेव का जलाभिषेक भी किया।