सर्दी में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो खाएं ये लड्डू

0
164

सर्दी में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो खाएं ये लड्डू… जी हाँ, सर्दी मे सेठौरा खाकर रहें सेहतमंद… सर्दी में चलने वाली ठंडी हवाएं छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर बड़े नुकसान तक पहुंचा सकती हैं। इनसे बचने के लिए और खुद को सेहतमंद रखने के लिए सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत रखना जरूरी है।

जाड़े में सेठौरा लड्डू का सेवन आपके शरीर को गर्म रखेगा। यह स्किन को ड्राई होने से बचाने और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। रोजाना सेठौरा लड्डू खाकर आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रख सकते हैं, जिनमें चेस्ट पेन से लेकर स्ट्रोक तक, कई गंभीर समस्याएं भी शामिल हैं।

रोजाना एक गिलास गर्म दूध या गुनगुने पानी के साथ सेठौरा लड्डू खाने से वात की समस्या दूर होती है, जो कि सर्दियों के मौसम की सबसे आम समस्या होती है। सेठौरा लड्डू शरीर और हड्डियों को गर्माहट पहुंचाता हैं, जिससे दर्द और ठंड की समस्या से राहत मिलती है।

संक्रमण से बचने के लिए अपनी डाइट में सेठौरा के लड्डू जरूर शामिल करें। क्योंकि, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं। सेठौरा में मिला तीसी, हल्दी, गुड, सोंठ तथा मेवा डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है।

सर्दी के मौसम में ओवरईटिंग सामान्य बात है, लेकिन इसे पचा पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में सोंठ के लड्डू आपको खाना पचाने में भी काफी मदद करता है। ज्यादा काम या एक्सरसाइज करने से सर्दियों के मौसम में कभी-कभी सीने में दर्द होने लगता है। इस दर्द को दूर रखने के लिए सेठौरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।