कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस करें, लाखों कमाएं

0
157

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस करें लाखों कमाएं… कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस गांव से लेकर छोटे-बड़े सभी शहरों में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस business में हर महीने अधिकतम 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।

दरअसल, इन दिनों कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard box) की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गई है। हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी हर महीने डिमांड बनी रहती है। बता दें कि इस कारोबार में मंदी का असर बहुत कम रहता है। ऑनलाइन बिजनेस (Online business) में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

क्या है कार्डबोर्ड ? : वह मोटा कवर या गत्ता जो जिल्दसाज़ी के काम में उपयोग किया जाता है या दूसरे आसान शब्दों में इसे आप किताबों पर कवर चढ़ाने का मोटे कागज को भी कार्डबोर्ड कहते हैं। इसके लिए कच्चे माल या रॉ-मैटेरियल की बात की जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्राफ्ट पेपर सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी बाजार में कीमत करीब 40 रुपये प्रति किलो है। जितनी अच्छी क्वालिटी का आप क्राफ्ट पेपर इस्तेमाल करेंगे उतनी ही अच्छी क्वालिटी के बॉक्स बनेंगे।

जगह और मशीन की जरूरत : इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास करीब 5000 वर्ग फुट की जगह होना जरूरी है। इसके लिए प्लांट भी लगाना होता है। इसके साथ ही माल रखने के लिए गोदाम की भी जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस को आप अधिक भीड़–भाड़ वाली जगहों से शुरू न करें। इसके लिए आपको दो तरह की मशीनों की जरूरत पड़ेगी। एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine) और दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन (Fully Automatic Machine)। इन दोनों के अंदर जितना निवेश का फर्क होगा उतना ही इनके साइज में फर्क होगा।

कितना करना होगा निवेश : निवेश की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे स्मॉल बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं या फिर लार्ज लेवल पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा। सेमी ऑटोमेटिक मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने पर 20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। वहीं, फुल ऑटोमेटिक मशीनों के जरिए शुरू करने पर करीब 50 लाख रुपये तक खर्च होने का अनुमान है।

कितनी होगीं कमाई : कोरोना काल में इस बिजनेस की डिमांड में काफी इजाफा हुआ है। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है। अगर इस बिजनेस की बेहतर तरीके से मार्केटिंग करते हैं और अच्छे ग्राहक बनाते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने अधिकतम 5 से 10 लाख रुपये कमा सकते हैं।