पेटीएम निवेशकों के 9882 करोड़ साफ, अब बैंक लाइसेंस का जुगाड़

0
402

पेटीएम निवेशकों के 9882 करोड़ रु साफ, प्रमोटर अब बैंक लाइसेंस के जुगाड़ में…. पेटीएम की प्रमोटर कंपनी One 97 communication का वित्तीय प्रदर्शन अभी भी नुकसान दर्शा रहा है। आईपीओ के बीस महीने गुजरने के बाद भी लभार्जन के उद्देश्य से इसमें पूंजी लगाने वाले निवेशकों की 54 प्रतिशत रकम का सफाया हो चुका है। प्रमोटरों ने 2021, नवंबर में 2080-2150 रुपए मूल्य पर शेयर जारी किए थे और आज बीएसई में इसके शेयर का भाव 762 – 805 रुपए के दायरे में रहा। इस तरह से समझिए कि प्रमोटरों ने आईपीओ के जरिए 18 हजार 300 करोड़ रुपए निवेशकों से एकत्र किए थे वह धनराशि घटकर वर्तमान में 8418 करोड़ रुपए रह गई, 9882 करोड़ रुपए का सफाया हो चुका है।

कंपनी घाटे में है और पन्द्रह हजार करोड़ रुपए की देनदारियां खड़ी हैं। इसके बावजूद प्रमोटर आरबीआई से पेमेंट बैंक का लाइसेंस हासिल करने के लिए राजनीतिक लाबिंग करने में पूरी जोरदारी से जुटे हैं। पेटीएम के प्रमोटरों ने आईपीओ के जरिए जिस चतुराई से निवेशकों को छला वह भारतीय पूंजी बाजार का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बन गया। अमेरिका, जर्मनी यूके या फिर कोई और देश में निवेशकों को इस तरह से छला गया होता तो प्रमोटर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया होता और निवेशकों के खरबों रुपए के नुकसान की भरपाई के खातिर प्रमोटर से वसूली की जाती। हमारे यहां शेयर बाजार नियामक है, कंपनी कार्य विभाग है, सुप्रीमो वित्त मंत्रालय है।

बात-बात में मनी लांड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार करने के असीमित अधिकारों से संपन्न ईडी पेटीएम की ठगी से बेखबर है। इतना गड़बड़झाला करने के बावजूद प्रमोटर पेमेंट बैंक का लाइसेंस हथियाने के जुगाड़ में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। अभी एक आईपीओ निवेशकों के 9882 करोड़ रुपए डुबो चुका है। पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिलने के बाद प्रमोटर क्या गुल खिलाएंगे? वही जाने। कंपनी का संचित घाटा तो बढ़ ही रहा है। बीएसई से एकत्र जानकारी के अनुसार चालू वर्ष 2023 की पहली तिमाही अप्रैल -जून में 1844.60 करोड़ रुपए की आय पर 358 करोड़ रुपए का घाटा लगा, मार्केटिंग, कर्मचारियों और अन्य मदों को मिला कर 1252 करोड़ रुपए ख़र्च किए गए। कंपनी को 15.25 प्रतिशत की दर से शुद्ध हानि उठानी पड़ रही है। प्रमोटर विजय शेखर शर्मा ने शेयर मूल्यों में बनावटी तेजी लाने के खातिर इस साल फरवरी में कंपनी के 1.46 करोड़ शेयर बाजार से खरीदे। इनकी खरीद के एवज में 796 करोड़ का भुगतान किया गया, और इसीलिए शेयर का भाव तन कर आज 31जुलाई को ट्रेडिंग सत्र समाप्त होने तक 800.25 रुपए के स्तर पर बंद हुआ।

प्रणतेश बाजपेयी