दुनिया का सबसे बड़ा Niagara Waterfalls

0
3929

दुनिया का सबसे बड़ा waterfalls  नियागरा Niagara falls – उतरी अमेरिका का खूबसूरत झरना है। Niagara falls संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित एक खूबसूरत झरना हैं। Niagara falls तीन बड़े और छोटे वाटर फाल्स का संयुक्त रूप हैं। जिसमे अमेरिकन फॉल्स, हॉर्सशू फॉल्स और ब्राइडल वील फॉल्स शामिल हैं।
Niagara falls कहां स्थित हैं। …. नियाग्रा फॉल्स कनाडा के ओन्टारियो शहर से लगभग 120 कि.मी. की दूरी पर हैं जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयार्क शहर से इसकी दूरी लगभग 27 कि.मी. हैं।
अब देखते हैं Niagara falls की ऊंचाई और लंबाई कितनी है। नियाग्रा फाल्स दुनिया के सबसे बड़े वाटर फाल्स में से एक और इसकी ऊंचाई 167 फिट हैं या 51 मीटर हैं। नियाग्रा जलप्रपात तीन अन्य जलप्रपातों से मिलकर बना हुआ है जिसमे से सबसे बड़ा हॉर्सशू फॉल्स लगभग 790 मीटर चौड़ा है जबकि एक अन्य अमेरिकन फॉल्स 320 मीटर चौड़ा है।

अब सवाल उठता है नियाग्रा फाल्स किस नदी पर स्थित है। यह झरना नियाग्रा नदी पर बना हुआ एक खूबसूरत और मन को मोह लेने वाला झरना हैं। सर्दियों में झरने का नजारा बेहद सुहाना होता है। जब बहुत अधिक सर्दी का मौसम आता हैं तो दुनिया के सबसे बड़े झरनों में शुमार नियाग्रा जलप्रपात बर्फ के रूप में जम जाता हैं। नियाग्रा वाटर फॉल के बर्फ में तब्दील हो जाने के बाद भी पर्यटक यहां के इस नजारे को देखने के लिए लम्बी कतार में आते रहते हैं। नियाग्रा जलप्रपात को बर्फ से जमा हुआ देखना अपने आप में एक अलग ही रोमांचक अनुभव होता हैं।
Niagara falls का पर्यटन आंकड़ों के मुताबिक नियाग्रा फॉल्स को देखने हर साल करीब 1.4 करोड़ पर्यटक आते हैं। नियाग्रा देखने दुनियाभर से लोग पहुंचते हैं। ठंड में स्थानीय पर्यटकों की संख्या कहीं अधिक होती है। पर्यटकों की यह संख्या कई बार दो करोड़ का आंकड़ा पर कर जाती है।
अब बात करते हैं इसके आकर प्रकार की। …. घोड़े की नाल वाला झरना।।।।।।।।।।।। यह झरना घोड़े की नाल की तरह आकृति बनाता है इसलिए इसे घोड़े की नाल झरना भी कहते हैं। सयुक्त राज्य अमेरिका का घोंड़े की नाल झरना यहां का सबसे शक्तिशाली झरना हैं।
Niagara falls का रात का दृश्य।।।।।।।।। नियाग्रा जलप्रपात में जो सबसे अच्छा और खूबसूरत नजारा रात के वक्त का होता हैं। क्योंकि रात के समय इस झरने के पानी पर रंग बिरंगी लाइट डाली जाती। नियाग्रा जलप्रपात में जो सबसे अच्छा और खूबसूरत नजारा रात के वक्त का होता हैं। क्योंकि रात के समय यहां की सतरंगी लाइट देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। इसके अलावा भी यहां के कई आकर्षित दृश्यों को देखने का आप गवाह बन सकते हैं। means लेजर show …. यहां की सतरंगी लाइट देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।
नियाग्रा जलप्रपात संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित एक जलप्रपात है। यह प्रपात सेंट लारेंस नदी पर स्थित है। नियाग्रा जलप्रपात कनाडा के ओन्टारियो और अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमा स्थित नियाग्रा नदी में बना है। नियागरा waterfalls बेहद रोमांचक एहसास कराता है।
यदि आप नियाग्रा जलप्रपात घूमने जाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता देतें हैं कि आप यहां आप पानी में नाव की सवारी कर सकते हैं, यहां के रेनबो ब्रिज पर भी आप घूम सकते हैं, आसपास बने हुए फन हाउस में घूमने जाने के अलावा भी बहुत कुछ यहां कर सकते हैं।
नियाग्रा जलप्रपात का नजारा देखने लायक होता हैं जिसे एक बार देख लेने के बाद व्यक्ति पूरी जिन्दगी भूल नही सकता हैं। आप नियाग्रा जलप्रपात को कनाडा और उत्तर अमेरिका की सीमा से देख सकते हैं। यदि आप नजदीक से नियाग्रा जलप्रपात को देखना चाहते हैं तो यहां एक दो मंजिला नाव चलती हैं (मेड ऑफ द मिस्ट नाव) जिसमे बैठ कर बिल्कुल नजदीक से देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। नियाग्रा जलप्रपात पर बने रैन्वोब ब्रिज ( Rainbow Bridge) से भी इसका नजारा देखने लायक हैं। नियाग्रा जलप्रपात के नजदीकी होटल से भी आप यहां की खूबसूरती को देखते रह जायेंगे जोकि पर्यटकों को लुभाती हैं। कनाडा के क्वीन विक्टोरिया पार्क या संयुक्त राज्य अमेरिका में नियाग्रा आरक्षण पार्क से फॉल्स को देखा जा सकता हैं। नियाग्रा जलप्रपात पर आप यहां उपयोग होने वाले हवाई जहाज से घूम सकते हैं और इसका खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।
यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित नियाग्रा फॉल्स घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बात दें कि यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय जून से अगस्त तक का होता है क्योंकि इस समय के दौरान यह अपने सवाव पर होता है और नियाग्रा फॉल्स का यह नजारा आप देखते ही रह जायेंगे। जबकि ठंडी के मौसम में दिसंबर-जनवरी में यदि अत्यधिक सर्दी पड़ती हैं तो यह जम जाता हैं।
नियाग्रा जलप्रपात कैसे पहुंचे- How To Reach Niagara Water Falls
नियाग्रा वाटर फॉल जाने के लिए यदि आप हवाई मार्ग का चुनाव करते हैं तो आपको बता दें कि बफेलो नियाग्रा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा न्यूयॉर्क सबसे नजदीकी हवाई अड्डा हैं। यह हवाई अड्डा बफेलो और दक्षिणी ओंटारियो (कनाडा)  के साथ-साथ अमेरिका की विभिन शहरों जैसे बोस्टन, शिकागो, ऑर्लैंडो और डेट्रॉइट से जुड़ा हैं। बाफेलो नियाग्रा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की दूरी आपके पर्यटक स्थल से लगभग 44 किलोमीटर हैं।

नियाग्रा जलप्रपात के पास कहा रुके – Where To Stay Near Niagara waterfalls नियाग्रा जलप्रपात के पास बहुत सारे होटल मौजूद हैं और आप अपने बजट के हिसाब से होटल ले सकते हैं आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि इन होटलों से आपको नियाग्रा वाटर फाल्स का खूबसूरत नजारा दिखाई देता हैं।