विलक्षण चायदानी बाओबाब

0
269

डिजिटल वर्ल्ड के amazing world show में आज आपको दुनिया के कुछ amazing trees के बारे में दिखाएंगे। यह amazing trees मेडागास्कर में पाए जाते हैं। इन amazing tree  को चायदानी बाओबाब कहते हैं। विलक्षण पेड़ means amazing tree: चायदानी बाओबाब …… जी हाँ, दुनिया अजब-गजब करिश्मों से लबरेज है। बात चाहे पर्यावरण की हो या झील-सरोवर या फिर पर्वत श्रंखला की हो…. करिश्मों की कहीं कोई कमी नहीं। पर्यावरण संवर्धन के साथ साथ पेड़-पौधों में विलक्षणता भी दिखती है। वट वृक्ष सहित अनेक पेड़ों की आैसत आयु की भी कोई सीमा नहीं। तो आइए चलते हैं मेडागास्कर की सैर पर ….

मेडागास्कर का एक शानदार पेड़ अपनी खास खूबियों के कारण मेडागास्कर सहित world यानी दुनिया में खास चर्चित हो गया। इस शानदार पेड़ की प्रजाति दुनिया में केवल मेडागास्कर में ही पायी जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो विलक्षण पेड़ की यह प्रजाति एक हजार वर्ष से भी पुरानी है। मेडागास्कर में इस विशेष पेड़ को ‘चायदानी बाओबाब” के नाम से जाना पहचाना जाता है।

खास बात यह है कि यह विशालकाय पेड़ अस्सी मीटर या इससे भी कहीं अधिक लम्बे होते हैं। इसका आकार नीचे अर्थात पेड़ू means botam से पच्चीस मीटर तक चौड़ा होता है। हालांकि सामान्यत: चौड़ाई दस मीटर होती है लेकिन यह सब पेड़ के आकार प्रकार पर निर्भर करता है। everything depand on tree …… सामान्य तौर पर देखा जाए तो पेड़-पौधों को पुष्पित-पल्लवित करने के लिए पेड़ों को पानी देना होता है लेकिन ‘चायदानी बाओबाब” की खूबियां कुछ अलग हैं। इसका जड़ समूह स्वयं पानी का उत्सर्जन करता है। means water development from tree ….. dry sesion में यह पानी देता है। सूखे के मौसम में इस पेड़ के आसपास कहीं भी सूखा नहीं दिखेगा क्योंकि इसका जल रुाोत भूमि को अपेक्षित नमी प्रदान करता है। ‘चायदानी बाओबाब” छाया भी देता है तो फूल भी देता है लेकिन इसके फूलों का जीवन केवल चौबीस घंटे ही रहता है। फूल चाहे तोड़ लिये जायें या फूल पेड़ में ही लगे रहें। इस अवधि के बाद फूल मुरझा जाते हैं। इन फूलों को मेडागास्कर के सौ फ्रैंक नोट में स्थान दिया गया है।

पर्यावरण विशेषज्ञों की नजर में दुनिया में पेड़ों के समूह के सबसे करिश्माई समूह में से एक है। इसमें वर्ष के अधिकतर समय पत्तियों का आच्छादन रहता है। इसका तना मोटा व फूला हुआ होता है। लिहाजा यह इंसानी आवश्यकताओं के लिए उपयोगी भी साबित होता है। आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि कई बार इलाकाई बाशिंदे इसको अपना आशियाना भी बना लेते है। इसके शीर्ष भाग पर ही पत्तियों का आच्छादन होता है। इसका रंग हल्का ब्राउन एवं सुुनहरा siny होता है। इसका विशिष्ट रंग भी दर्शकों को खास लुभाता है। इस पेड़ में खुरदरापन कम ही होता है। पेड़ का अधिकतर हिस्सा चमकदार व चिकना होता है।

खास बात यह है कि लकड़ी होने के बावजूद ज्वलनशील नहीं है। इसमें आग प्रतिरोधी क्षमता होती है। लिहाजा इसमें आग नहीं लगती है। मेडागास्कर में चायदानी बाओबाब पेड़ों की लम्बी श्रंखला खड़ी हैं। खास खूबियों के कारण चायदानी बाआबाब को मेडागास्कर में सर्वाधिक पसंदीदा पेड़ माना जाता है। आपको यह विडिओ कैसा लगा हमें अवश्य बताएं