दीपावली पर घर आये मेहमानों का राक टोस्ट से करें स्वागत

0
138

दीपावली पर घर आये मेहमानों का राक टोस्ट से करें स्वागत… प्रायः देखा जाता है कि बड़े त्योहारों में मेहमानों के सामने मिठाई या अन्य ड्राई फ्रूट्स रखने का चलन है। खासकर दीपावली जैसे 5 दिन के बड़े पर्व पर आप द्वारा उनके स्वागत में रखे गए पकवान व मिठाई वह औपचारिक रूप से ग्रहण करते हैं। क्यों न इस दीपावली को मेहमानों का स्वागत कुछ हट कर किया जाए। आइये आज आपको बताते हैं रॉक टोस्ट बनाने की विधि व इसमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री।

राक टोस्ट के लिए सामग्री :-
1. ब्रेड
2. एक चम्मच मक्खन
3. घर मे प्रयुक्त होने वाले दूध की मलाई (100 से 150 ग्राम)
4. दो चम्मच दही
5. एक चम्मच रवा
6. एक प्याज (बारीक कटा)
7. 2 हरी मिर्च
8. एक टमाटर
9. एक छोटी गांठ अदरक
10. हरी धनिया
11. चार चुटकी काली मिर्च
12. चार चुटकी कुटी मिर्च

राक टोस्ट बनाने की विधि :-
सबसे पहले हम मलाई को एक कटोरी में निकालेंगे। उसके बाद उसमे दो चम्मच दही व एक चम्मच रवा तथा स्वादानुसार साधारण नमक डाल कर चम्मच से दो से तीन मिनट फेट कर उसका पेस्ट बना लेंगें। तैयार पेस्ट में बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, अदरक को अच्छी तरह से मिलायेंगे और इसमे मात्र दो चम्मच पानी डाल कर इसे पुनः दो मिनट मिलाने के बाद 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख देंगें। आवश्यकता अनुसार ब्रेड के पीस का चयन कर ब्रेड के एक साईड पर हल्का सा मक्खन लगाने के बाद ब्रेड के दूसरी साईड पर इस मिश्रण को चारों तरफ अच्छी तरह लगायें।

अब आप इसे माइक्रोवेव में दो से तीन मिनट मीडियम टेम्परेचर पर रख दें। यदि माइक्रोवेव नहीं प्रयोग करना चाहते हैं तो गैंस पर नानस्टिक पर भी दो से तीन मिनट हल्की आँच पर सेक सकते हैं। आपका रॉक टोस्ट तैयार है। सर्व करने के लिए प्लेट में निकालें। काटी गई बारीक धनिया, काली मिर्च व कुटी मिर्च को ऊपर से डाल कर टमाटो या चिली सास के साथ दीपावली पर घर आये मेहमानों के लिए कुछ अलग हट कर सर्व करें। निश्चित तौर पर मेहमानों और बच्चों को पसन्द आयेगा क्योंकि ग्रिल्ड सैंडविच व पीजे जैसे स्वाद उन्हें आपके घर मे बनाये इस रॉक टोस्ट में मिलेगा।

मीरा टण्डन