यूपी में शूटिंग, मतलब बन गई कहानियां

0
169

लखनऊ। गोवा में हो रहे अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल से भारत की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। वहीं इसी मंच से भारत के सबसे बड़े प्रदेश उत्तरप्रदेश की भी गूंज पूरी दुनिया में फैल गई है। यहां फिल्म फेस्टिवल की मेजबानी कर रहे जाने-माने फिल्म निर्माता और निर्देशक करन जौहर ने समारोह के दौरान उत्तरप्रदेश की जमकर तारीफ की। करन जौहर और मनीष पॉल फिल्म फेस्टिवल की होस्टिंग कर रहे हैं।

करन जौहर ने समारोह के दौरान फिल्म परदेस का गाना गाते हुए पहले देश की तारीफ की फिर उत्तरप्रदेश की तारीफ की। करन जौहर ने फिल्म परदेश का प्रचलित लंदन देखा पेरिस देखा…गाना गाया और फिर यूपी की तारीफ करते हुए कहा कि, यूपी के लखनऊ, वाराणसी या कानपुर हो, वहां शूटिंग कर लें तो कहानियां अपने आप बन जाती हैं।

आपको बता दें कि, उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को लेकर कई तरह की छूट दे रखी है साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में फिल्म सिटी बनाने का भी ऐलान कर दिया है। इससे भी फिल्म इंडस्ट्री के लोगों में नई उम्मीद जगी है। पिछले दिनों यूपी में ‘आर्टिकल15’, रेड, बरेली की बर्फी, टॉयलेट एक प्रेम कथा, प्रस्थानम आदि जैसी ब्लॉक बास्टर फिल्मों की शूटिंग हुई है।

योगी सरकार हॉलीवुड की तर्ज पर नोएडा में फिल्म सिटी का निर्माण करा रही है, जिसकी धूम गोवा फिल्म फेस्टिवल में मची हुई है। गोवा फिल्म फेस्टिवल में यूपी सरकार के प्रयासों को खूब सराहना मिल रही है। बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निदेशक करन जौहर तो यूपी में बन रहे फिल्म सिटी पर पूरी तरह से फिदा हैं। उन्होंने गोवा फिल्म फेस्टिवल के मंच से कहा कि “इंडिया ऐसी कंट्री है जहां पर हर टाइप का लैंडस्कैप हैं। खास तौर पर उत्तर प्रदेश का लखनऊ, वाराणसी और कानपुर। वहां शूट कर लो तो कहानियां अपने आप उभर जाती हैं।” उन्होंने ट्वीट करते हुए यह भी लिखा कि लंदन देखा, पेरिस देखा और देखा जापान, सारे जग में कहीं नहीं है दूसरा हिन्दुस्तान।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हॉलीवुड की तर्ज पर नोएडा में फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। यमुना सिटी में 6000 करोड़ की लागत से एक हजार एकड़ में यह फिल्म सिटी बनाई जानी है। इस फिल्म सिटी के बन जाने के बाद करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इतना ही नहीं यह इतनी हाईटेक होगी कि दुनिया में इसकी टक्कर की कोई दूसरी फिल्म सिटी नहीं होगी। इसमें खास तौर पर 360 डिग्री पर घूमने वाले सेट होंगे। यही नहीं, साउंड रिकॉर्डिंग, एडिटिंग व एनिमेशन स्टूडियो भी होंगे। योगी सरकार यहां एक फिल्म विश्वविद्यालय भी बनाने जा रही है, जहां पर स्टूडेंट फिल्म निर्माण की आधुनिक तकनीकों की शिक्षा पा सकेंगे। इतना ही नहीं यहां पर फिल्मों से जुड़े विषयों पर शोध भी होगा।

गौरतलब है कि फिल्म निदेशक करन जौहर ही नहीं, पूर्व में बॉलीवुड एक्टबर अक्षय कुमार योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की प्रशंसा कर चुके हैं। सिंगर कैलाश खेर, बोनी कपूर, आनंद पंडित, सुभाष घई ने भी यूपी सरकार के प्रयासों की सराहना की है। फिल्म सिटी के निर्माण की आधारिशला रखने वाले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सुभाष घई, बोनी कपूर, राजकुमार संतोषी, सुधीर मिश्रा, रमेश सिप्पी, तिग्मांशु धूलिया, मधुर भंडारकर, उमेश शुक्ला, टी-सीरीज के प्रमुख भूषण कुमार, पेन स्टूडियो के जयंतीलाल गडा और निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर सहित कई फिल्म निर्माता बातचीत कर चुके हैं। इन सभी बॉलीवुड कलाकारों व निदेशकों ने यूपी में बन रही अत्याधुनिक फिल्म सिटी के निर्माण की पहल की प्रशंसा भी की है।