यूपी में अब इंडस्ट्री की जरूरत के अनुरूप युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

0
93

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि जिस क्षेत्र में औद्योगिक विकास हो, वहां के ही स्थानीय युवाओं को अधिकाधिक रोजगार भी मिले। यह तभी संभव है जब सबंधित उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुरूप स्थानीय युवा प्रशिक्षित हों। इसी मकसद से गीडा के उद्योगों के अनुरूप स्थानीय युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोला जाएगा। गीडा की पहल पर इसके लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT – नाइलिट) ने कदम बढ़ाए हैं।

स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए गुरुवार को गीडा के स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष नाइलिट और गीडा के मध्य समझौता करार (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ। गीडा की तरफ से मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनुज मलिक और नाइलिट की तरफ से डायरेक्टर आलोक त्रिपाठी ने एक-दूसरे को एमओयू ड्राफ्ट सौंपे।

स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए गीडा की तरफ से नाइलिट को 9,280 वर्ग मीटर स्थान मय निर्मित भवन के निशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। यहां स्थानीय युवाओं को उद्योगों की मांग के अनुरूप रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस केंद्र में नए सेक्टर जैसे इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी (आईटी), आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग आदि के लिए भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे स्थानीय युवा बदलते समय के साथ रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सकेंगे।